रिम्स में कोरोना के कहर को रोकने के लिए शुरु होगा प्लाज्मा थेरेपी

राज्य में कोरोना के कहर को रोकने के लिए अब प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत सरकार करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने रिम्स के निदेशक डॉ. मंजू गाड़ी को पत्र लिखकर यह सूचित किया है

राज्य में कोरोना के कहर को रोकने के लिए अब प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत सरकार करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने रिम्स के निदेशक डॉ. मंजू गाड़ी को पत्र लिखकर यह सूचित किया है कि रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की जाएगी। रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत 28 जुलाई से की जाएगी, जिसका शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद करेंगे। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सचिव ने रिम्स निदेशक को भी इस बाबत सभी तरह की तैयारियां को पूर्ण करने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

बता दें कि प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करने की प्रक्रिया कई राज्यों के द्वारा अपनायी जा रही है। यह प्रयोग कई मरीजों पर सफल भी हो रहा है। इसीलिए आईसीएमआर ने भी इस प्रयोग को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत दी है। प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से मरीजों के ठीक होने के बेहतर दर को देखते हुए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अब यह तय किया है कि राजधानी में भी कोरोना के मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से किया जाएगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झारखण्ड की बेटियां राज्य का गौरव, उनके सपनों को पंख देना हमारी जिम्मेवारी: हेमन्त सोरेन

Fri Jul 24 , 2020
ये बेटियां झारखण्ड का गौरव हैं, इसका गुमान है हमें। हमारी बेटियों ने संक्रमण के दौर में जबरदस्त साहस और धैर्य दिखाया है। अब यह राज्य सरकार की जिम्मेवारी है कि उनके सपनों को साकार करने के लिए उन्हें जरूरी सुविधाएं तथा मार्गदर्शन दिया जाए।

Agenda

November 2020
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
RANCHI WEATHER