महागठबंधन लेकर कांग्रेस,जेएमएम और आरजेडी में हुआ समझौता

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन का ऐलान हो गया है। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) 43 और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महागठबंधन के तहत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को सात सीटें दी गई हैं। शुक्रवार को रांची प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में झारखंड कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि गठबंधन के तहत पहले चरण की 13 सीटों में से 6 पर कांग्रेस और 4 पर झामुमो और 3 पर राजद लड़ेगा। इसमें विश्रामपुर, भवनाथपुर, मनिका, लोहरदगा, पांकी और डालटनगंज विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में गई है। गुमला, बिशुनपुर, गढ़वा और लातेहार विधानसभा क्षेत्र से झामुमो चुनाव लड़ेगा। इसके अलावा चतरा, हुसैनाबाद और छतरपुर विधानसभा सीट पर राजद अपना उम्मीदवार देगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, मोइनुल हक और विनोद पांडेय उपस्थित थे।

झारखंड कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा कि झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन गठबंधन में मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे। फुलप्रूफ समझौता हो गया है। किसी भी विधानसभा सीट पर दोस्ताना संघर्ष नहीं होगा। जो ऐसा करेगा, उस पर पार्टी कार्रवाई करेगी। वामदलों के गठबंधन में शामिल नहीं होने पर उन्होंने कहा कि राजनीति में बहुत सारी चीजें समय पर होती हैं। हो सकता है कि झामुमो, राजद और कांग्रेस से आगे वामदल के लिए भी रास्ता निकले। एक कड़ी जुड़ी है, आगे भी और कड़ी इसमें जुड़ती जायेगी। आरपीएन ने कहा कि यह गठबंधन भाजपा का विकल्प है। राजद सुप्रीमो से मिलकर बात की जायेगी। अगर कोई नाराजगी होगी तो उसे दूर कर लिया जायेगा।

विपक्षी गठबंधन की सीटों की घोषणा के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद नेता तेजस्वी यादव के नहीं आने पर पूछे गये सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि राजद से लगातार वार्ता हो रही है। छोटे भाई तेजस्वी रांची में हैं। लालू प्रसाद यादव सरकार के कोपभाजन का शिकार बने हुए हैं। सुनियोजित तरीके से उन्हें जेल में रखा गया है। मुख्य दल के रूप में हम उन्हें अपना अभिन्न अंग मानते हैं। गठबंधन के सारे स्वरूप की जानकारी लालू प्रसाद यादव को पहले ही दी जा चुकी है। राजद की कुछ मांगें हैं, इसपर उनके साथ बैठकर बातचीत से सुलझा लेंगे। हमलोग गठबंधन में विश्वास रखते हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुंदन पाहन को मिली कोर्ट से अनुमिति, लड़ेगा तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव

Mon Nov 11 , 2019
पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत कुल 120 से ज्यादा मामलों में आरोपित नक्सली कुंदन पाहन को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति मिल गई है। कुंदन पाहन के वकील की ओर से गत शुक्रवार को एनआईए की विशेष कोर्ट में तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन […]

Agenda

August 2020
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
RANCHI WEATHER