EVM के मुद्दे पर विपक्ष को बड़ा झटका!

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम से पहले ईवीएम को लेकर चल रहे बहस और साथही उसे गलत ठहराए जाने पर चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया जिससे ईवीएम के मुद्दे पर विपक्ष को बड़ा झटका मिल गया।

बता दें कि चुनाव आयोग ने ईवीएम में पड़े वोटों के सत्यापन के लिए VVPAT की कम से कम पचास प्रतिशत पर्चियों के मिलान की मांग को ठुकरा दिया है। परिणाम घोषित होने से ठीक एक दिन पहले चुनाव आयोग ने लंबी बैठक की और दो टूक से कहा कि वीवीपैट पर्चियों की गिनती की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। यानी कि जो पहले से तय है… उसी अनुरूप पर्चियों का मिलान किया जाएगा।

गौरतलब है कि, विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से VVPAT की कम से कम 50 प्रतिशत पर्चियों के मिलान की मांग उठाई थी। हालांकि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी पर्चियों के मिलान का प्रतिशत बढ़ाने वाली मांग की याचिका खारिज कर चुका है।

दरअसल, चुनाव आयोग ने यह खास बैठक विपक्ष की ओर से ईवीएम (EVM) और वीपीपैट की पर्चियों पर मचाए शोर के बाद बुलाई थी। यही नहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में मंगलवार को विपक्ष के बड़े नेताओं ने भी पर्चियों के मिलान को लेकर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था। विपक्ष ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर संदेह खड़ा करते हुए कहा था कि देश में कई स्थानों पर स्ट्रांग रूम से मशीनें बदले जाने की खबर है औऱ ऐसे में उचित संख्या में पर्चियों का मिलान बहुत जरूरी है।

एग्जिट पोल के बाद ईवीएम पर मचा घमासान –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईवीएम को लेकर घमासान तब और मच गया जब पिछले रविवार को आखिरी चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल आए थे औऱ लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए की फिर से बहुमत से सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई। बस इसके बाद से ही कुछ स्थानों पर गाड़ियों से ईवीएम ले जाने वाले कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे जिसको लेकर विपक्ष ने ईवीएम स्वैपिंग के आरोप लगाना शुरू कर दिए थे। देखा जाए तो चुनाव आयोग ने ईवीएम की अदला-बदली के सभी आरोप खारिज कर दिए हैं और तो और चुनाव आयोग ने विपक्ष के हर आरोप को गलत बताते हुए कहा है कि ईवीएम-वीवीपैट पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

Priya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नरेंद्र मोदी की वापसी शानदार, मोदी की लहर में खोया जनादेश

Fri May 24 , 2019
लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम आ गया और इसी के साथ नरेंद्र मोदी की वापसी काफी शानदार रूप में हुई है। देखा जाए तो भाजपा के लिए यह लोकसभा चुनाव आसान नहीं था, लेकिन मोदी जी के नेतृत्व की ताकत, संगठन की क्षमता, सरकारी योजनाओं के लाभ, ध्रुवीकरण की सियासत […]

Agenda

July 2021
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
RANCHI WEATHER