Lok Sabha Election 2019 Phase 7 – 24 सीटों पर होगी बड़ी जंग, सबको है Final Day का इंतज़ार!

लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण में 24 सीटों पर बड़ा मुकाबला होगा, जिसमें आठ बीजेपी की, चार-चार सीटें शिरोमणि अकाली दल और तृणमूल कांग्रेस की हैं। वहीं, इन पार्टियों के अलावा आम आदमी पार्टी, जेएमएम और कांग्रेस की दो-दो सीटें हैं। दूसरी ओर जेडीयू और आरएलएसपी की सिर्फ एक-एक सीटें ही हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 59 सीटों पर होने वाले मतदान में 24 सीटें ऐसी हैं, जहां जो पिछली बार के विजेता हैं उनकी सीट इस बार खतरे में पड़ सकती है। दरअसल, यह वह सीटें हैं जहां पिछले चुनाव में जीत का अंतर काफी कम था। अगर गठबंधन या किसी अन्य स्थानीय वजहों से वोटिंग पैटर्न में कुछ भी बदलाव होता है तो इन सीटों की नतीजे बदल सकते हैं।

वर्ष 2014 की बात करें तो चुनाव में इन 59 सीटों में 30 पर बीजेपी को विजय प्राप्त हुई थी, जबकि तृणमूल कांग्रेस के पास इनमें से 9 ही सीटें हैं। यही नहीं, शिरोमणि अकाली दल के पास 4, आम आदमी पार्टी के पास 4 और कांग्रेस के ​पास तीन सीटें मौजूद हैं। चुनाव के आखिरी-आखिरी तक सभी पार्टियां अपनी मौजूदा स्थिति को सुधारने के लिए जोर लगा रही हैं।

बात अगर वाराणसी सीट की करें तो बीजेपी प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए राह काफी आसान सा लग रहा है, लेकिन अंतिम चरण में 8 सीटें ऐसी भी हैं जहां पर भाजपा प्रत्याशियों की राह आसान नहीं बल्कि मुश्किलों से भरी होगी। यही नहीं, चुनावी आंकड़े कहते हैं कि पिछले लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर भाजपा ने बेहद कम अंतर से ही जीत हासिल किया था।

बताते चलें कि अंतिम चरण यानी कि फेज़ 7 के चुनाव में 59 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें से 30 सीटें बीजेपी के पास हैं इनमें से 8 सीटें बेहद कम मार्जिन वाली हैं जिनपर बीजेपी के लिए विजयी पाना मुश्किल होगा जैसे कि यूपी, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और झारखंड की अलग-अलग सीटें हैं।

वहीं, दूसरी ओर पंजाब में बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल और तृणमूल कांग्रेस भी चार-चार सीटों पर कड़ी चुनौती का सामना करना होगा और साथ ही अन्य पार्टियां जैसे कि आम आमदी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा भी दो-दो सीटों पर कड़ी चुनौतियों का सामना बड़े ज़ोरो-शोरों से कर रही हैं।

Priya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्या होता है Exit Poll और Post Poll Survey, जानें विस्तार से

Fri May 17 , 2019
चुनाव की प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद मीडिया व कुछ एजंसिया चुनावी सर्वे का काम करती है जिसमें वह सारे लोगों से फीडबैक लेती हैं। इस फीडबैक के ज़रिए ही किसी हद तक यह पता चल पाता है कि मतदाताओं ने किस पार्टी पर अपना भरोसा दिखाया है और […]

Agenda

July 2021
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
RANCHI WEATHER