लोकसभा चुनाव 2019: Facebook ने लिया बड़ा एक्शन, कांग्रेस को लगा झटका

लोगों का सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत होने से पहले फेक अकाउंट्स पर अपना बड़ा एक्शन ले लिया है, जिससे बड़ी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को झटका लगा है। बता दें कि फेसबुक यह साफ एलान कर दिया है कि अप्रमाणिक व्यवहार के चलते देश की मुख्य विपक्षी पार्टी से जुड़े कुछ पेजों को हटा दिया गया है।

फेसबुक ने बताया कि पेज में प्रकाशित सामग्री की बजाए उनके व्यवहार या यूं कहे कि अप्रमाणिक जानकारी के चलते हटाया गया है। यही नहीं, फेसबुक ने पाकिस्तानी सेना के कर्मचारियों के लगभग 103 अकाउंट भी बंद कर दिए हैं।

वहीं, फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के हेड नाथनेल ग्लेचियर कहते हैं कि “जांच में पाया गया है कि बहुत से लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए हुए हैं और अलग-अलग ग्रुप्स से जोड़कर कॉन्टेंट को फैलाया है और लोगों के बीच संपर्क भी बढ़ाने का काम बखूबी किया है”…

यही नहीं, इन फेक पेजों के ज़रिए लोकल न्यूज़ चैनल, भाजपाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना की जा रही थी। इस प्लेटफॉर्म के सहारे लोगों ने अपनी खुद की पहचान छिपाकर गलत मैसेज को लोगों के बीच फैलाया। गौरतलब है कि ज्यादातर फर्जी पेज ऐसे सामने आए जो कांग्रेस की आईटी सेल के लोगों से जुड़े हुए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में चुनावी शोर काफी है और लोग बिना सोचे समझे अपने मनपसंद पार्टियों को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा धड़ल्ले से ले रहे हैं।     

Priya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रश्न पूछने की आजादी क्या है एक बड़ी आजादी?

Wed Apr 3 , 2019
हम एक स्वतंत्र देश में रहते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो स्वतंत्र देश में रहने का आनंद खुलकर उठाते हैं। कुछ लोग यही सोचते हैं कि यहां सवाल पूछना लोकतंत्र के उद्देश्य को नाकाम कर देगा… याद रखें कि सरकार तुच्छ मुद्दों में उलझाकर हम आम […]

Agenda

January 2021
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
RANCHI WEATHER