लोकसभा चुनाव 2019 और रमजान पर उठा यह बड़ा सवाल, जानें क्या है हकीकत!

लोकसभा चुनाव 7 चरणों की तारीख की घोषणा क्या हुई राजनीति की गलियारे गरम हो गई हैं। दरअसल, मतदान के 3 चरण रमजान के महीने में पड़ रहे हैं और विपक्ष नेताओं के अनुसार चुनाव की तारीख बहुत ही सोच-समझकर रखी गई है क्योंकि भाजपा (BJP) नहीं चाहती है कि मुसलमान अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

वहीं, तृणमूल कांग्रेस के नेता और कोलकाता के मेयर फरहाद हाकिम और आम आदमी पार्टी ने भी इस बात को सहमती देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में 7 चरण में चुनाव करवाना भी सही नहीं है।

बता दें कि 12 मई को मतदान रखे जाने पर मुसलमानों की असुविधा का तर्क दिया जा रहा है जो बहस का बड़ा मुद्दा बन गया है। विपक्ष पार्टी के नेताओं की मानें तो चुनाव आयोग ने रमजान में चुनाव रखकर मुस्लिम मतदाताओं की भागीदारी कम से कम करने की योजना बना दी है।

हालांकि दूसरी ओर चुनाव की तारीखों और रमजान को लेकर छिड़ी बहस को एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने बेकार की बहस बताया है। उन्होंने साफ कहा कि रमजान की वजह से मुसलमानों का वोट और बढ़ जाएगा। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों और रमजान के विवाद पर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि रमजान के पूरे महीने को चुनाव कार्यक्रम से बाहर रखना संभव नहीं था, लेकिन जु्मे यानि शुक्रवार और मुख्य त्योहारों के दिनों में चुनाव की तारीख नहीं रखी गई है।

यही नहीं, लोकसभा चुनावों के साथ जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नहीं होने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपनी आपत्ति जाहिर की है। उमर अब्दुल्ला ने तारीखों के एलान के साथ ही इस पर विरोध जताते हुए अपने ट्विटर पर ट्वीट किया था और तो और मायावती ने भी इस मामले पर सरकार की कश्मीर नीति की आलोचना की और ट्वीट किया कि – “ये मोदी सरकार की कश्मीर नीति के फेल होने का नमूना है”…


जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता फारुक अब्दुल्ला ने भी इस बात पर सवाल उठाया है कि जब राज्य में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं तो विधानसभा चुनाव क्यों नहीं हो सकते हैं??? फारुख अब्दुल्ला ने तो चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। फारुक अब्दुल्ला ने मोदी सरकार पर यह आरोप तक लगा दिया कि उन्होंने सिर्फ अपने चुनावी फायदे के लिए पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक करवाई और देश का भारी नुकसान करवाया।

Priya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोवा को मिला नया युवा मुख्यमंत्री ‘प्रमोद सावंत’

Wed Mar 20 , 2019
गोवा में नेतृत्व के संकट से जूझ रही भारतीय जनता पार्टी (BJP) की चिंता आखिरकार दूर हो ही गई है। 18 मार्च, 2019 की देर रात युवा प्रमोद सावंत ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली,  इसके अलावा साथियों को साधने के लिए 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलवाई […]

Agenda

June 2021
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
RANCHI WEATHER